उत्तरप्रदेशगाज़ियाबाद

अर्जुन अवार्डी खिलाड़ियों ने खेल साक्षरता प्रचार वाहन को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया, गांव-गांव में एलसीडी स्क्रीन के जरिए खेलों के प्रति बच्चों व युवाओं को करेंगे जागरूक

4th पिलर न्यूज,गाजियाबाद
औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 स्थित कंट्री इन होटल में शुक्रवार को खेल व्याख्यान कार्यक्रम हुआ। जिसमें अर्जन अवार्डी खिलाड़ियों ने भारत यात्रा के लिए खेल साक्षरता प्रचार वाहन को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। सर्वप्रथम व्याख्यान कार्यक्रम में अर्जुन अवार्डी जफर इकबाल ने कहा कि मेरे इतने लंबे खेल जीवन में, खेलों को जन-जन तक पहुंचाने का इतना वैज्ञानिक एवं गम्भीर प्रयास पहली बार हो रहा है। इसके लिए स्पोर्ट्स : ए वे ऑफ लाइफ एनजीओ का कार्य सराहनीय है। खेल साक्षरता अभियान से जुड़े गोपाल सैनी ने कहा कि यह प्रयास देश के खेल इतिहास में मिल का पत्थर साबित होगा। खेल रत्न सम्मान से नवाजे गए स्वर्ण पदक विजेता पैरालम्पिक देवेंद्र झाझडि़या और अर्जुन अवार्डी अशोक ध्यानचंद वर्चुअल कांफ्रेंसिंग के जरिए समारोह में जुड़े और प्रसार वाहन को रवाना किया। उन्होंने पूरी यात्रा में खुद को जोड़े रखने का आश्वासन दिया। स्पोर्ट्सः ए वे ऑफ लाइफ की ओर से आयोजित कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष कनिष्क पांडेय ने कहा कि देश में खेल साक्षरता महज 5 फीसदी है और महिलाओं में मात्र 2.5 फीसदी है। इसलिए एनजीओ के माध्यम से साल 2017 से देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है। डॉ कनिष्क का कहना है कि लोगों को खेल के प्रति साक्षर बनाए बिना ओलंपिक मेडल के बारे में सोचना निरर्थक है। हालांकि जनसंख्या के हिसाब से खेलों में असीमित संभावनाएं हैं और देश के खिलाड़ी कई विद्याओं में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने की क्षमता रखते हैं। यात्रा का मुख्य उदेश्य है कि देश खेल पदक तालिका में नई ऊंचाईयों को छू सकें।

लखनऊ में होगा यात्रा का समापन
पूर्व खिलाड़ी व संस्था के अध्यक्ष डॉ कनिष्क पांडेय ने बताया कि खेल साक्षरता प्रसार वाहन वाहन गाजियाबाद से शुरू होकर कई जिलों, कस्बों व गांवों से होकर जाएगी। प्रसार वाहन के माध्यम से बच्चों को खेल पर आधारित लघु फिल्म दिखाई जाएंगी और वीडियों कॉफ्रिंसिंग के जरिए खेलों का महत्व बताया जाएगा। खेल साक्षरता से संबंधी ज्ञापन जिलाधिकारियों को सौंपा जाएगा। यात्रा का समापन लखनऊ में किया जाएगा। डॉ कनिष्क का कहना है कि धीरे-धीरे इस यात्रा को सभी राज्यों की राजधानी,गांव व कस्बों तक ले जाएंगे। इस मौके पर संस्था के संरक्षक डॉ एससी कुलश्रेष्ठ, पूर्व आईएएस विजय शंकर पांडेय, निलेश आदि मौजूद रहे।
ग्राम प्रधानों से भी करेंगे संपर्क
खेलों को बढ़ावा देने के लिए गांव-गांव में प्रचार वाहन का ठहराव होगा और ग्राम प्रधानों से संपर्क कर खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। वाहन में लगी एलसीडी स्क्रीन के जरिए सभी प्रकार के खेलों के बारे में बच्चों व युवाओं जागरूक किया जाएगा। खेल पुस्तिक व कलेंडर भी गांव-गांव में बांटा जाएगा।

Related Articles

Close